मंगलवार, 13 अप्रैल 2021

श्रीमद्भागवतमहापुराण एकादश स्कन्ध— तीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०१)


 

॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥

 

श्रीमद्भागवतमहापुराण

एकादश स्कन्ध— तीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०१)

 

यदुकुलका संहार

 

श्रीराजोवाच

ततो महाभागवत उद्धवे निर्गते वनम्

द्वारवत्यां किमकरोद्भगवान्भूतभावनः १

ब्रह्मशापोपसंसृष्टे स्वकुले यादवर्षभः

प्रेयसीं सर्वनेत्राणां तनुं स कथमत्यजत् २

प्रत्याक्रष्टुं नयनमबला यत्र लग्नं न शेकुः

कर्णाविष्टं न सरति ततो यत्सतामात्मलग्नम्

यच्छ्रीर्वाचां जनयति रतिं किं नु मानं कवीनां

दृष्ट्वा जिष्णोर्युधि रथगतं यच्च तत्साम्यमीयुः ३

 

श्री ऋषिरुवाच

दिवि भुव्यन्तरिक्षे च महोत्पातान्समुत्थितान्

दृष्ट्वासीनान्सुधर्मायां कृष्णः प्राह यदूनिदम् ४

 

श्रीभगवानुवाच

एते घोरा महोत्पाता द्वार्वत्यां यमकेतवः

मुहूर्तमपि न स्थेयमत्र नो यदुपुङ्गवाः ५

स्त्रियो बालाश्च वृद्धाश्च शङ्खोद्धारं व्रजन्त्वितः

वयं प्रभासं यास्यामो यत्र प्रत्यक्सरस्वती ६

तत्राभिषिच्य शुचय उपोष्य सुसमाहिताः

देवताः पूजयिष्यामः स्नपनालेपनार्हणैः ७

ब्राह्मणांस्तु महाभागान्कृतस्वस्त्ययना वयम्

गोभूहिरण्यवासोभिर्गजाश्वरथवेश्मभिः ८

विधिरेष ह्यरिष्टघ्नो मङ्गलायनमुत्तमम्

देवद्विजगवां पूजा भूतेषु परमो भवः ९

इति सर्वे समाकर्ण्य यदुवृद्धा मधुद्विषः

तथेति नौभिरुत्तीर्य प्रभासं प्रययू रथैः १०

तस्मिन्भगवतादिष्टं यदुदेवेन यादवाः

चक्रुः परमया भक्त्या सर्वश्रेयोपबृंहितम् ११

ततस्तस्मिन्महापानं पपुर्मैरेयकं मधु

दिष्टविभ्रंशितधियो यद्द्रवैर्भ्रश्यते मतिः १२

महापानाभिमत्तानां वीराणां दृप्तचेतसाम्

कृष्णमायाविमूढानां सङ्घर्षः सुमहानभूत् १३

युयुधुः क्रोधसंरब्धा वेलायामाततायिनः

धनुर्भिरसिभिर्भल्लैर्गदाभिस्तोमरर्ष्टिभिः १४

पतत्पताकै रथकुञ्जरादिभिः खरोष्ट्रगोभिर्महिषैर्नरैरपि

मिथः समेत्याश्वतरैः सुदुर्मदा न्यहन्शरैर्दद्भिरिव द्विपा वने १५

प्रद्युम्नसाम्बौ युधि रूढमत्सराव्

अक्रूरभोजावनिरुद्धसात्यकी

सुभद्र सङ्ग्रामजितौ सुदारुणौ

गदौ सुमित्रासुरथौ समीयतुः १६

अन्ये च ये वै निशठोल्मुकादयः सहस्रजिच्छतजिद्भानुमुख्याः

अन्योन्यमासाद्य मदान्धकारिता जघ्नुर्मुकुन्देन विमोहिता भृशम् १७

दाशार्हवृष्ण्यन्धकभोजसात्वता

मध्वर्बुदा माथुरशूरसेनाः

विसर्जनाः कुकुराः कुन्तयश्च

मिथस्तु जघ्नुः सुविसृज्य सौहृदम् १८

पुत्रा अयुध्यन्पितृभिर्भ्रातृभिश्च

स्वस्रीयदौहित्रपितृव्यमातुलैः

मित्राणि मित्रैः सुहृदः सुहृद्भिर्

ज्ञातींस्त्वहन्ज्ञातय एव मूढाः १९

शरेषु क्षीयमाणेषु भज्यमानेसु धन्वसु

शस्त्रेषु क्षीयमानेषु मुष्टिभिर्जह्रुरेरकाः २०

ता वज्रकल्पा ह्यभवन्परिघा मुष्टिना भृताः

जघ्नुर्द्विषस्तैः कृष्णेन वार्यमाणास्तु तं च ते २१

प्रत्यनीकं मन्यमाना बलभद्रं च मोहिताः

हन्तुं कृतधियो राजन्नापन्ना आततायिनः २२

अथ तावपि सङ्क्रुद्धावुद्यम्य कुरुनन्दन

एरकामुष्टिपरिघौ चरन्तौ जघ्नतुर्युधि २३

ब्रह्मशापोपसृष्टानां कृष्णमायावृतात्मनाम्

स्पर्धाक्रोधः क्षयं निन्ये वैणवोऽग्निर्यथा वनम् २४

एवं नष्टेषु सर्वेषु कुलेषु स्वेषु केशवः

अवतारितो भुवो भार इति मेनेऽवशेषितः २५

 

राजा परीक्षित्‌ने पूछा—भगवन् ! जब महाभागवत उद्धवजी बदरीवनको चले गये, तब भूतभावन भगवान्‌ श्रीकृष्णने द्वारकामें क्या लीला रची ? ॥ १ ॥ प्रभो ! यदुवंशशिरोमणि भगवान्‌ श्रीकृष्णने अपने कुलके ब्रह्मशापग्रस्त होनेपर सबके नेत्रादि इन्द्रियोंके परम प्रिय अपने दिव्य श्रीविग्रहकी लीलाका संवरण कैसे किया ? ॥ २ ॥ भगवन् ! जब स्त्रियोंके नेत्र उनके श्रीविग्रहमें लग जाते थे। तब वे उन्हें वहाँसे हटानेमें असमर्थ हो जाती थीं। जब संत पुरुष उनकी रूपमाधुरीका वर्णन सुनते हैं, तब वह श्रीविग्रह कानोंके रास्ते प्रवेश करके उनके चित्तमें गड़-सा जाता है, वहाँसे हटना नहीं जानता। उसकी शोभा कवियोंकी काव्यरचनामें अनुरागका रंग भर देती है और उनका सम्मान बढ़ा देती है, इसके सम्बन्धमें तो कहना ही क्या है। महाभारत-युद्धके समय जब वे हमारे दादा अर्जुनके रथपर बैठे हुए थे, उस समय जिन योद्धाओंने उसे देखते-देखते शरीर- त्याग किया; उन्हें सारूप्य मुक्ति मिल गयी। उन्होंने अपना ऐसा अद्भुत श्रीविग्रह किस प्रकार अन्तर्धान किया ? ॥ ३ ॥

श्रीशुकदेवजी कहते हैं—परीक्षित्‌ ! जब भगवान्‌ श्रीकृष्णने देखा कि आकाश, पृथ्वी और अन्तरिक्षमें बड़े-बड़े उत्पात—अशकुन हो रहे हैं, तब उन्होंने सुधर्मा सभामें उपस्थित सभी यदुवंशियोंसे यह बात कही— ॥ ४ ॥ श्रेष्ठ यदुवंशियो ! यह देखो, द्वारकामें बड़े-बड़े भयङ्कर उत्पात होने लगे हैं। ये साक्षात् यमराजकी ध्वजाके समान हमारे महान् अनिष्टके सूचक हैं। अब हमें यहाँ घड़ी-दो-घड़ी भी नहीं ठहरना चाहिये ॥ ५ ॥ स्त्रियाँ, बच्चे और बूढ़े यहाँसे शंखोद्धारक्षेत्रमें चले जायँ और हम लोग प्रभासक्षेत्रमें चलें। आप सब जानते हैं कि वहाँ सरस्वती पश्चिमकी ओर बहकर समुद्रमें जा मिली हैं ॥ ६ ॥ वहाँ हम स्नान करके पवित्र होंगे, उपवास करेंगे और एकाग्रचित्तसे स्नान एवं चन्दन आदि सामग्रियोंसे देवताओंकी पूजा करेंगे ॥ ७ ॥ वहाँ स्वस्तिवाचनके बाद हमलोग गौ, भूमि, सोना, वस्त्र, हाथी, घोड़े, रथ और घर आदिके द्वारा महात्मा ब्राह्मणोंका सत्कार करेंगे ॥ ८ ॥ यह विधि सब प्रकारके अमङ्गलोंका नाश करनेवाली और परम मङ्गलकी जननी है। श्रेष्ठ यदुवंशियो ! देवता, ब्राह्मण और गौओंकी पूजा ही प्राणियोंके जन्मका परम लाभ है’ ॥ ९ ॥

परीक्षित्‌ ! सभी वृद्ध यदुवंशियोंने भगवान्‌ श्रीकृष्णकी यह बात सुनकर ‘तथास्तु’ कहकर उसका अनुमोदन किया और तुरंत नौकाओंसे समुद्र पार करके रथोंद्वारा प्रभासक्षेत्रकी यात्रा की ॥ १० ॥ वहाँ पहुँचकर यादवोंने यदुवंशशिरोमणि भगवान्‌ श्रीकृष्णके आदेशानुसार बड़ी श्रद्धा और भक्तिसे शान्तिपाठ आदि तथा और भी सब प्रकारके मङ्गलकृत्य किये ॥ ११ ॥ यह सब तो उन्होंने किया; परन्तु दैवने उनकी बुद्धि हर ली और वे उस मैरेयक नामक मदिराका पान करने लगे, जिसके नशेसे बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। वह पीनेमें तो अवश्य मीठी लगती है, परन्तु परिणाममें सर्वनाश करनेवाली है ॥ १२ ॥ उस तीव्र मदिराके पानसे सब-के-सब उन्मत्त हो गये और वे घंमडी वीर एक-दूसरेसे लडऩे-झगडऩे लगे। सच पूछो तो श्रीकृष्णकी मायासे वे मूढ़ हो रहे थे ॥ १३ ॥ उस समय वे क्रोधसे भरकर एक-दूसरेपर आक्रमण करने लगे और धनुष-बाण, तलवार, भाले,गदा, तोमर और ऋष्टि आदि अस्त्र-शस्त्रोंसे वहाँ समुद्रतटपर ही एक-दूसरेसे भिड़ गये ॥ १४ ॥ मतवाले यदुवंशी रथों, हाथियों, घोड़ों, गधों, ऊँटों, खच्चरों, बैलों, भैंसों और मनुष्योंपर भी सवार होकर एक-दूसरेको बाणोंसे घायल करने लगे—मानो जंगली हाथी एक- दूसरेपर दाँतोंसे चोट कर रहे हों। सबकी सवारियोंपर ध्वजाएँ फहरा रही थीं, पैदल सैनिक भी आपसमें उलझ रहे थे ॥ १५ ॥ प्रद्युम्र साम्बसे, अक्रूर भोजसे, अनिरुद्ध सात्यकिसे, सुभद्र संग्रामजित्से, भगवान्‌ श्रीकृष्णके भाई गद उसी नामके उनके पुत्रसे और सुमित्र सुरथसे युद्ध करने लगे। ये सभी बड़े भयङ्कर योद्धा थे और क्रोधमें भरकर एक दूसरेका नाश करनेपर तुल गये थे ॥ १६ ॥ इनके अतिरिक्त निशठ, उल्मुक, सहस्रजित्, शतजित् और भानु आदि यादव भी एक- दूसरेसे गुँथ गये। भगवान्‌ श्रीकृष्णकी मायाने तो इन्हें अत्यन्त मोहित कर ही रखा था, इधर मदिराके नशेने भी इन्हें अंधा बना दिया था ॥ १७ ॥ दाशाहर्, वृष्णि, अन्धक, भोज, सात्वत, मधु, अर्बुद, माथुर, शूरसेन, विसर्जन, कुकुर और कुन्ति आदि वंशोंके लोग सौहार्द और प्रेमको भुलाकर आपसमें मार-काट करने लगे ॥ १८ ॥ मूढ़तावश पुत्र पिताका, भाई भाईका, भानजा मामाका, नाती नानाका, मित्र मित्रका, सुहृद् सुहृद्का, चाचा भतीजेका तथा एक गोत्रवाले आपसमें एक-दूसरेका खून करने लगे ॥ १९ ॥ अन्तमें जब उनके सब बाण समाप्त हो गये, धनुष टूट गये और शस्त्रास्त्र नष्ट-भ्रष्ट हो गये तब उन्होंने अपने हाथोंसे समुद्रतटपर लगी हुई एरका नामकी घास उखाडऩी शुरू की। यह वही घास थी, जो ऋषियोंके शापके कारण उत्पन्न हुए लोहमय मूसलके चूरेसे पैदा हुई थी ॥ २० ॥ हे राजन् ! उनके हाथोंमें आते ही वह घास वज्रके समान कठोर मुद्गरोंके रूपमें परिणत हो गयी। अब वे रोषमें भरकर उसी घासके द्वारा अपने विपक्षियोंपर प्रहार करने लगे। भगवान्‌ श्रीकृष्णने उन्हें मना किया, तो उन्होंने उनको और बलरामजीको भी अपना शत्रु समझ लिया। उन आततायियोंकी बुद्धि ऐसी मूढ़ हो रही थी कि वे उन्हें मारनेके लिये उनकी ओर दौड़ पड़े ॥ २१-२२ ॥ कुरुनन्दन ! अब भगवान्‌ श्रीकृष्ण और बलरामजी भी क्रोधमें भरकर युद्धभूमिमें इधर-उधर विचरने और मुट्ठी-की-मुट्ठी एरका घास उखाड़-उखाडक़र उन्हें मारने लगे। एरका घासकी मुट्ठी ही मुद्गरके समान चोट करती थी ॥ २३ ॥ जैसे बाँसोंकी रगड़से उत्पन्न होकर दावानल बाँसोंको ही भस्म कर देता है, वैसे ही ब्रह्मशापसे ग्रस्त और भगवान्‌ श्रीकृष्णकी मायासे मोहित यदुवंशियोंके स्पद्र्धामूलक क्रोधने उनका ध्वंस कर दिया ॥ २४ ॥ जब भगवान्‌ श्रीकृष्णने देखा कि समस्त यदुवंशियोंका संहार हो चुका, तब उन्होंने यह सोचकर सन्तोषकी साँस ली कि पृथ्वीका बचा-खुचा भार भी उतर गया ॥ २५ ॥

 

शेष आगामी पोस्ट में --

गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण  (विशिष्टसंस्करण)  पुस्तककोड 1535 से



सोमवार, 12 अप्रैल 2021

श्रीमद्भागवतमहापुराण एकादश स्कन्ध— उनतीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०२)


 

॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥

 

श्रीमद्भागवतमहापुराण

एकादश स्कन्ध— उनतीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०२)

 

भागवतधर्मों का निरूपण और उद्धवजीका बदरिकाश्रमगमन

 

एष तेऽभिहितः कृत्स्नो ब्रह्मवादस्य सङ्ग्रहः ।

 समासव्यासविधिना देवानामपि दुर्गमः ॥ २३ ॥

 अभीक्ष्णशस्ते गदितं ज्ञानं विस्पष्टयुक्तिमत् ।

 एतद् विज्ञाय मुच्येत पुरुषो नष्टसंशयः ॥ २४ ॥

 सुविविक्तं तव प्रश्नं मयैतदपि धारयेत् ।

 सनातनं ब्रह्मगुह्यं परं ब्रह्माधिगच्छति ॥ २५ ॥

 य एतन्मम भक्तेषु सम्प्रदद्यात् सुपुष्कलम् ।

 तस्याहं ब्रह्मदायस्य ददाम्यात्मानमात्मना ॥ २६ ॥

 य एतत् समधीयीत पवित्रं परमं शुचि ।

 स पूयेताहरहर्मां ज्ञानदीपेन दर्शयन् ॥ २७ ॥

 य एतत् श्ररद्धया नित्यं अव्यग्रः श्रृणुयान्नरः ।

 मयि भक्तिं परां कुर्वन् कर्मभिर्न स बध्यते ॥ २८ ॥

 अप्युद्धव त्वया ब्रह्म सखे समवधारितम् ।

 अपि ते विगतो मोहः शोकश्चासौ मनोभवः ॥ २९ ॥

 नैतत्त्वया दाम्भिकाय नास्तिकाय शठाय च ।

 अशुश्रूषोरभक्ताय दुर्विनीताय दीयताम् ॥ ३० ॥

 एतैर्दोषैर्विहीनाय ब्रह्मण्याय प्रियाय च ।

 साधवे शुचये ब्रूयाद् ‍भक्तिः स्यात् शूद्रयोषिताम् ॥ ३१ ॥

 नैतद् विज्ञाय जिज्ञासोः ज्ञातव्यं अवशिष्यते ।

 पीत्वा पीयूषममृतं पातव्यं नावशिष्यते ॥ ३२ ॥

 ज्ञाने कर्मणि योगे च वार्तायां दण्डधारणे ।

 यावानर्थो नृणां तात तावांस्तेऽहं चतुर्विधः ॥ ३३ ॥

मर्त्यो यदा त्यक्तसमस्तकर्मा

     निवेदितात्मा विचिकीर्षितो मे ।

 तदामृतत्वं प्रतिपद्यमानो

     मयाऽऽत्मभूयाय च कल्पते वै ॥ ३४ ॥

 

 श्रीशुक उवाच -

स एवमादर्शितयोगमार्गः

     तदोत्तमःश्लोकवचो निशम्य ।

 बद्धाञ्जलिः प्रीत्युपरुद्धकण्ठो

     न किञ्चिदूचेऽश्रुपरिप्लुताक्षः ॥ ३५ ॥

 विष्टभ्य चित्तं प्रणयावघूर्णं

     धैर्येण राजन्बहुमन्यमानः ।

 कृताञ्जलिः प्राह यदुप्रवीरं

     शीर्ष्णा स्पृशंस्तच्चरणारविन्दम् ॥ ३६ ॥

 

 श्रीउद्धव उवाच -

विद्रावितो मोहमहान्धकारो

     य आश्रितो मे तव सन्निधानात् ।

 विभावसोः किं नु समीपगस्य

     शीतं तमो भीः प्रभवन्त्यजाद्य ॥ ३७ ॥

 प्रत्यर्पितो मे भवतानुकम्पिना

     भृत्याय विज्ञानमयः प्रदीपः ।

 हित्वा कृतज्ञस्तव पादमूलं

     कोऽन्यत् समीयाच्छरणं त्वदीयम् ॥ ३८ ॥

 वृक्णश्च मे सुदृढः स्नेहपाशो

     दाशार्हवृष्ण्यन्धकसात्वतेषु ।

 प्रसारितः सृष्टिविवृद्धये त्वया

     स्वमायया ह्यात्मसुबोधहेतिना ॥ ३९ ॥

नमोऽस्तु ते महायोगिन् प्रपन्नमनुशाधि माम् ।

 यथा त्वच्चरणाम्भोजे रतिः स्यादनपायिनी ॥ ४० ॥

 

 श्रीभगवानुवाच -

गच्छोद्धव मयाऽऽदिष्टो बदर्याख्यं ममाश्रमम् ।

 तत्र मत्पादतीर्थोदे स्नानोपस्पर्शनैः शुचिः ॥ ४१ ॥

 ईक्षयालकनन्दाया विधूताशेषकल्मषः ।

 वसानो वल्कलान्यङ्ग वन्यभुक्सुखनिःस्पृहः ॥ ४२ ॥

 तितिक्षुः द्वन्द्वमात्राणां सुशीलः संयतेन्द्रियः ।

 शान्तः समाहितधिया ज्ञानविज्ञानसंयुतः ॥ ४३ ॥

 मत्तोऽनुशिक्षितं यत्ते विविक्तमनुभावयन् ।

 मय्यावेशितवाक्‌चित्तो मद्धर्मनिरतो भव ।

 अतिव्रज्य गतीस्तिस्रो मामेष्यसि ततः परम् ॥ ४४ ॥

 

 श्रीशुक उवाच -

स एवमुक्तो हरिमेधसोद्धवः

     प्रदक्षिणं तं परिसृत्य पादयोः ।

 शिरो निधायाश्रुकलाभिरार्द्रधीः

     न्यषिञ्चदद्वन्द्वपरोऽप्यपक्रमे ॥ ४५ ॥

 सुदुस्त्यजस्नेहवियोगकातरो

     न शक्नुवंस्तं परिहातुमातुरः ।

 कृच्छ्रं ययौ मूर्धनि भर्तृपादुके

     बिभ्रन् नमस्कृत्य ययौ पुनः पुनः ॥ ४६ ॥

 ततस्तमन्तर्हुदि सन्निवेश्य

     गतो महाभागवतो विशालाम् ।

 यथोपदिष्टां जगदेकबन्धुना

     तपः समास्थाय हरेरगाद् ‍गतिम् ॥ ४७ ॥

 य एतद् आनन्दसमुद्रसम्भृतं

     ज्ञानामृतं भागवताय भाषितम् ।

 कृष्णेन योगेश्वरसेविताङ्‌घ्रिणा

     सच्छ्रद्धयाऽऽसेव्य जगद्विमुच्यते ॥ ४८ ॥

भवभयमपहन्तुं ज्ञानविज्ञानसारं

     निगमकृद् उपजह्रे भृङ्गवद् वेदसारम् ।

 अमृतमुदधितश्चा पाययद् भृत्यवर्गान्

     पुरुषं ऋषभमाद्यं कृष्णसंज्ञं नतोऽस्मि ॥ ४९ ॥

 

उद्धवजी ! यह सम्पूर्ण ब्रह्मविद्याका रहस्य मैंने संक्षेप और विस्तारसे तुम्हें सुना दिया। इस रहस्यको समझना मनुष्योंकी तो कौन कहे, देवताओंके लिये भी अत्यन्त कठिन है ॥ २३ ॥ मैंने जिस सुस्पष्ट और युक्तियुक्त ज्ञानका वर्णन बार-बार किया है, उसके मर्मको जो समझ लेता है, उसके हृदयकी संशय-ग्रन्थियाँ छिन्न-भिन्न हो जाती हैं और वह मुक्त हो जाता है ॥ २४ ॥ मैंने तुम्हारे प्रश्रका भलीभाँति खुलासा कर दिया; जो पुरुष हमारे प्रश्रोत्तरको विचारपूर्वक धारण करेगा, वह वेदोंके भी परम रहस्य सनातन परब्रह्मको प्राप्त कर लेगा ॥ २५ ॥ जो पुरुष मेरे भक्तोंको इसे भलीभाँति स्पष्ट करके समझायेगा, उस ज्ञानदाताको मैं प्रसन्न मनसे अपना स्वरूपतक दे डालूँगा, उसे आत्मज्ञान करा दूँगा ॥ २६ ॥ उद्धवजी ! यह तुम्हारा और मेरा संवाद स्वयं तो परम पवित्र है ही, दूसरोंको भी पवित्र करनेवाला है। जो प्रतिदिन इसका पाठ करेगा और दूसरोंको सुनायेगा, वह इस ज्ञानदीपके द्वारा दूसरोंको मेरा दर्शन करानेके कारण पवित्र हो जायगा ॥ २७ ॥ जो कोई एकाग्र चित्तसे इसे श्रद्धापूर्वक नित्य सुनेगा, उसे मेरी पराभक्ति प्राप्त होगी और वह कर्मबन्धनसे मुक्त हो जायगा ॥ २८ ॥ प्रिय सखे ! तुमने भलीभाँति ब्रह्मका स्वरूप समझ लिया न ? और तुम्हारे चित्तका मोह एवं शोक तो दूर हो गया न ? ॥ २९ ॥ तुम इसे दाम्भिक, नास्तिक, शठ, अश्रद्धालु, भक्तिहीन और उद्धत पुरुषको कभी मत देना ॥ ३० ॥ जो इन दोषोंसे रहित हो, ब्राह्मणभक्त हो, प्रेमी हो, साधुस्वभाव हो और जिसका चरित्र पवित्र हो, उसीको यह प्रसङ्ग सुनाना चाहिये। यदि शूद्र और स्त्री भी मेरे प्रति प्रेम-भक्ति रखते हों, तो उन्हें भी इसका उपदेश करना चाहिये ॥ ३१ ॥ जैसे दिव्य अमृतपान कर लेनेपर कुछ भी पीना शेष नहीं रहता, वैसे ही यह जान लेनेपर जिज्ञासुके लिये और कुछ भी जानना शेष नहीं रहता, ॥ ३२ ॥ प्यारे उद्धव ! मनुष्योंको ज्ञान, कर्म, योग, वाणिज्य और राजदण्डादिसे क्रमश: मोक्ष, धर्म, काम और अर्थरूप फल प्राप्त होते हैं; परन्तु तुम्हारे- जैसे अनन्य भक्तोंके लिये वह चारों प्रकारका फल केवल मैं ही हूँ ॥ ३३ ॥ जिस समय मनुष्य समस्त कर्मोंका परित्याग करके मुझे आत्मसमर्पण कर देता है, उस समय वह मेरा विशेष माननीय हो जाता है और मैं उसे उसके जीवत्वसे छुड़ाकर अमृतस्वरूप मोक्षकी प्राप्ति करा देता हूँ और वह मुझसे मिलकर मेरा स्वरूप हो जाता है ॥ ३४ ॥

श्रीशुकदेवजी कहते हैं—परीक्षित्‌ ! अब उद्धवजी योगमार्गका पूरा-पूरा उपदेश प्राप्त कर चुके थे। भगवान्‌ श्रीकृष्णकी बात सुनकर उनकी आँखोंमें आँसू उमड़ आये। प्रेमकी बाढ़से गला रुँध गया, चुपचाप हाथ जोड़े रह गये और वाणीसे कुछ बोला न गया ॥ ३५ ॥ उनका चित्त प्रेमावेशसे विह्वल हो रहा था, उन्होंने धैर्यपूर्वक उसे रोका और अपनेको अत्यन्त सौभाग्यशाली अनुभव करते हुए सिरसे यदुवंशशिरोमणि भगवान्‌ श्रीकृष्णके चरणोंको स्पर्श किया तथा हाथ जोडक़र उनसे यह प्रार्थना की ॥ ३६ ॥

उद्धवजीने कहा—प्रभो ! आप माया और ब्रह्मा आदिके भी मूल कारण हैं। मैं मोहके महान् अन्धकारमें भटक रहा था। आपके सत्सङ्गसे वह सदाके लिये भाग गया। भला, जो अग्रिके पास पहुँच गया उसके सामने क्या शीत, अन्धकार और उसके कारण होनेवाला भय ठहर सकते हैं ? ॥ ३७ ॥ भगवन् ! आपकी मोहिनी मायाने मेरा ज्ञानदीपक छीन लिया था, परन्तु आपने कृपा करके वह फिर अपने सेवकको लौटा दिया। आपने मेरे ऊपर महान् अनुग्रहकी वर्षा की है। ऐसा कौन होगा, जो आपके इस कृपा-प्रसादका अनुभव करके भी आपके चरणकमलोंकी शरण छोड़ दे और किसी दूसरेका सहारा ले ? ॥ ३८ ॥ आपने अपनी मायासे सृष्टिवृद्धिके लिये दाशाशार्ह, वृष्णि, अन्धक और सात्वतवंशी यादवोंके साथ मुझे सुदृढ़ स्नेहपाशसे बाँध दिया था। आज आपने आत्मबोधकी तीखी तलवारसे उस बन्धनको अनायास ही काट डाला ॥ ३९ ॥ महायोगेश्वर ! मेरा आपको नमस्कार है। अब आप कृपा करके मुझ शरणागतको ऐसी आज्ञा दीजिये, जिससे आपके चरणकमलोंमें मेरी अनन्य भक्ति बनी रहे ॥ ४० ॥

भगवान्‌ श्रीकृष्णने कहा—उद्धवजी ! अब तुम मेरी आज्ञासे बदरीवनमें चले जाओ। वह मेरा ही आश्रम है। वहाँ मेरे चरणकमलोंके धोवन गङ्गाजलका स्नान-पानके द्वारा सेवन करके तुम पवित्र हो जाओगे ॥ ४१ ॥ अलकनन्दाके दर्शनमात्रसे तुम्हारे सारे पाप-ताप नष्ट हो जायँगे। प्रिय उद्धव ! तुम वहाँ वृक्षोंकी छाल पहनना, वनके कन्द-मूल-फल खाना और किसी भोगकी अपेक्षा न रखकर नि:स्पृह-वृत्तिसे अपने-आपमें मस्त रहना ॥ ४२ ॥ सर्दी-गरमी, सुख-दु:ख—जो कुछ आ पड़े, उसे सम रहकर सहना। स्वभाव सौम्य रखना, इन्द्रियोंको वशमें रखना। चित्त शान्त रहे। बुद्धि समाहित रहे और तुम स्वयं मेरे स्वरूपके ज्ञान और अनुभवमें डूबे रहना ॥ ४३ ॥ मैंने तुम्हें जो कुछ शिक्षा दी है, उसका एकान्तमें विचारपूर्वक अनुभव करते रहना। अपनी वाणी और चित्त मुझमें ही लगाये रहना और मेरे बतलाये हुए भागवतधर्ममें प्रेमसे रम जाना। अन्तमें तुम त्रिगुण और उनसे सम्बन्ध रखनेवाली गतियोंको पार करके उनसे परे मेरे परमार्थस्वरूपमें मिल जाओगे ॥ ४४ ॥

श्रीशुकदेवजी कहते हैं—परीक्षित्‌ ! भगवान्‌ श्रीकृष्णके स्वरूपका ज्ञान संसारके भेदभ्रमको छिन्न-भिन्न कर देता है। जब उन्होंने स्वयं उद्धवजीको ऐसा उपदेश किया तो उन्होंने उनकी परिक्रमा की और उनके चरणोंपर सिर रख दिया। इसमें सन्देह नहीं कि उद्धवजी संयोग-वियोगसे होनेवाले सुख-दु:खके जोड़ेसे परे थे, क्योंकि वे भगवान्‌के निद्र्वन्द्व चरणोंकी शरण ले चुके थे; फिर भी वहाँसे चलते समय उनका चित्त प्रेमावेशसे भर गया। उन्होंने अपने नेत्रोंकी झरती हुई अश्रुधारासे भगवान्‌के चरणकमलोंको भिगो दिया ॥ ४५ ॥ परीक्षित्‌ ! भगवान्‌के प्रति प्रेम करके उसका त्याग करना सम्भव नहीं है। उन्हींके वियोगकी कल्पनासे उद्धवजी कातर हो गये, उनका त्याग करनेमें समर्थ न हुए। बार-बार विह्वल होकर मूर्च्छित होने लगे। कुछ समयके बाद उन्होंने भगवान्‌ श्रीकृष्णके चरणोंकी पादुकाएँ अपने सिरपर रख लीं और बार-बार भगवान्‌ के चरणोंमें प्रणाम करके वहाँसे प्रस्थान किया ॥ ४६ ॥ भगवान्‌के परमप्रेमी भक्त उद्धवजी हृदयमें उनकी दिव्य छबि धारण किये बदरिकाश्रम पहुँचे और वहाँ उन्होंने तपोमय जीवन व्यतीत करके जगत्के एकमात्र हितैषी भगवान्‌ श्रीकृष्णके उपदेशानुसार उनकी स्वरूपभूत परमगति प्राप्त की ॥ ४७ ॥ भगवान्‌ शङ्कर आदि योगेश्वर भी सच्चिदानन्दस्वरूप भगवान्‌ श्रीकृष्णके चरणोंकी सेवा किया करते हैं। उन्होंने स्वयं श्रीमुखसे अपने परमप्रेमी भक्त उद्धवके लिये इस ज्ञानामृतका वितरण किया। यह ज्ञानामृत आनन्दमहासागरका सार है। जो श्रद्धाके साथ इसका सेवन करता है, वह तो मुक्त हो ही जाता है, उसके सङ्गसे सारा जगत् मुक्त हो जाता है ॥ ४८ ॥ परीक्षित्‌ ! जैसे भौंरा विभिन्न पुष्पोंसे उनका सार-सार मधु संग्रह कर लेता है, वैसे ही स्वयं वेदोंको प्रकाशित करनेवाले भगवान्‌ श्रीकृष्णने भक्तोंको संसारसे मुक्त करनेके लिये यह ज्ञान और विज्ञानका सार निकाला है। उन्हींने जरा-रोगादि भयकी निवृत्तिके लिये क्षीरसमुद्रसे अमृत भी निकाला था तथा इन्हें क्रमश: अपने निवृत्तिमार्गी और प्रवृत्तिमार्गी भक्तोंको पिलाया, वे ही पुरुषोत्तम भगवान्‌ श्रीकृष्ण सारे जगत् के मूल कारण हैं। मैं उनके चरणोंमें नमस्कार करता हूँ ॥ ४९ ॥

 

इति श्रीमद्‍भागवते महापुराणे पारमहंस्यां

संहितायां एकादशस्कन्धे एकोनत्रिंशोऽध्यायः ॥ २९ ॥

 

 हरिः ॐ तत्सत् श्रीकृष्णार्पणमस्तु ॥

 

शेष आगामी पोस्ट में --

गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण  (विशिष्टसंस्करण)  पुस्तककोड 1535 से



श्रीमद्भागवतमहापुराण तृतीय स्कन्ध-पांचवां अध्याय..(पोस्ट१०)

॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥ श्रीमद्भागवतमहापुराण  तृतीय स्कन्ध - पाँचवा अध्याय..(पोस्ट१०) विदुरजीका प्रश्न  और मैत्रेयजीका सृष्टिक्रमवर्णन विश...