॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०१)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
श्रीशुक
उवाच
किम्पुरुषे
वर्षे भगवन्तमादिपुरुषं लक्ष्मणाग्रजं सीताभिरामं रामं तच्चरणसन्निकर्षाभिरतः
परमभागवतो हनुमान्सह किम्पुरुषैरविरत-भक्तिरुपास्ते ||१||
आर्ष्टिषेणेन
सह गन्धर्वैरनुगीयमानां परमकल्याणीं भर्तृभगवत्कथां समुपशृणोति स्वयं चेदं गायति ||२||
ॐ
नमो भगवते उत्तमश्लोकाय नम आर्यलक्षणशीलव्रताय नम उपशिक्षितात्मन उपासित लोकाय नमः
साधुवादनिकषणाय नमो ब्रह्मण्यदेवाय महापुरुषाय महाराजाय नम इति ||३||
श्रीशुकदेवजी
कहते हैं—राजन् ! किम्पुरुषवर्ष में श्रीलक्ष्मणजी के बड़े भाई, आदिपुरुष, सीता- हृदयाभिराम भगवान् श्रीराम के
चरणों की सन्निधि के रसिक परम भागवत श्रीहनुमान् जी अन्य किन्नरों के सहित अविचल
भक्तिभावसे उनकी उपासना करते हैं ॥ १ ॥ वहाँ अन्य गन्धर्वोंके सहित आर्ष्टिषेण
उनके स्वामी भगवान् रामकी परम कल्याणमयी गुणगाथा गाते रहते हैं। श्रीहनुमान् जी
उसे सुनते हैं और स्वयं भी इस मन्त्र[ *] का जप करते हुए इस प्रकार उनकी स्तुति
करते हैं ॥ २ ॥ ‘हम ॐकारस्वरूप पवित्रकीर्ति भगवान्
श्रीरामको नमस्कार करते हैं। आपमें सत्पुरुषोंके लक्षण, शील
और आचरण विद्यमान हैं; आप बड़े ही संयतचित्त, लोकाराधनतत्पर, साधुताकी परीक्षाके लिये कसौटीके
समान और अत्यन्त ब्राह्मणभक्त हैं। ऐसे महापुरुष महाराज रामको हमारा पुन:-पुन:
प्रणाम है’ ॥ ३ ॥
............................................
[*]
ॐ नमो भगवते उत्तमश्लोकाय नम आर्यलक्षणशीलव्रताय नम उपशिक्षितात्मन उपासितलोकाय
नम: साधुवादनिकषणाय नमो ब्रह्मण्यदेवाय महापुरुषाय महाराजाय नम इति।
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
0000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०२)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
यत्तद्विशुद्धानुभवमात्रमेकं
स्वतेजसा ध्वस्तगुणव्यवस्थम् |
प्रत्यक्प्रशान्तं
सुधियोपलम्भनं ह्यनामरूपं निरहं प्रपद्ये ||४||
मर्त्यावतारस्त्विह
मर्त्यशिक्षणं रक्षोवधायैव न केवलं विभोः|
कुतोऽन्यथा
स्याद्र मतः स्व आत्मनः सीताकृतानि व्यसनानीश्वरस्य ||५||
न
वै स आत्मात्मवतां सुहृत्तमः सक्तस्त्रिलोक्यां भगवान्वासुदेवः|
न
स्त्रीकृतं कश्मलमश्नुवीत न लक्ष्मणं चापि विहातुमर्हति ||६||
न
जन्म नूनं महतो न सौभगं न वाङ् न बुद्धिर्नाकृतिस्तोषहेतुः|
तैर्यद्विसृष्टानपि
नो वनौकसश्चकार सख्ये बत लक्ष्मणाग्रजः ||७||
‘भगवन् ! आप विशुद्ध बोधस्वरूप, अद्वितीय, अपने स्वरूपके प्रकाशसे गुणोंके कार्यरूप जाग्रदादि सम्पूर्ण अवस्थाओंका
निरास करनेवाले, सर्वान्तरात्मा, परम शान्त,
शुद्ध बुद्धिसे ग्रहण किये जानेयोग्य, नाम-रूपसे
रहित और अहंकारशून्य हैं; मैं आपकी शरणमें हूँ ॥ ४ ॥ प्रभो !
आपका मनुष्यावतार केवल राक्षसोंके वधके लिये ही नहीं है, इसका
मुख्य उद्देश्य तो मनुष्योंको शिक्षा देना है। अन्यथा, अपने
स्वरूपमें ही रमण करनेवाले साक्षात् जगदात्मा जगदीश्वरको सीताजीके वियोगमें इतना
दु:ख कैसे हो सकता था ॥ ५ ॥ आप धीर पुरुषोंके आत्मा [1]और प्रियतम भगवान् वासुदेव
हैं; त्रिलोकीकी किसी भी वस्तुमें आपकी आसक्ति नहीं है। आप न
तो सीताजी के लिये मोह को ही प्राप्त हो सकते हैं और न लक्ष्मणजी का त्याग ही कर
सकते हैं [2] ॥६ ॥ आपके ये व्यापार केवल लोकशिक्षाके लिये ही हैं। लक्ष्मणाग्रज !
उत्तम कुलमें जन्म, सुन्दरता, वाक्चातुरी,
बुद्धि और श्रेष्ठ योनि—इनमेंसे कोई भी गुण
आपकी प्रसन्नताका कारण नहीं हो सकता, यह बात दिखानेके लिये
ही अपने इन सब गुणोंसे रहित हम वनवासी वानरोंसे मित्रता की है ॥ ७ ॥
......................................................
[1]
यहाँ शङ्का होती है कि भगवान् तो सभीके आत्मा हैं,
फिर यहाँ उन्हें आत्मवान् (धीर) पुरुषोंके ही आत्मा क्यों बताया गया
? इसका कारण यही है कि सबके आत्मा होते हुए भी उन्हें केवल
आत्मज्ञानी पुरुष ही अपने आत्मारूपसे अनुभव करते हैं—अन्य
पुरुष नहीं। श्रुतिमें जहाँ कहीं आत्मसाक्षात्कारकी बात आयी है, वहीं आत्मवेत्ताके लिये ‘धीर’ शब्दका
प्रयोग किया है। जैसे ‘कश्चिद्धीर: प्रत्यगात्मानमैक्षत’
इति ‘न: शुश्रुम धीराणाम्’ इत्यादि। इसीलिये यहाँ भी भगवान्को आत्मवान् या धीर पुरुषका आत्मा बताया
है।
[2]
एक बार भगवान् श्रीराम एकान्तमें एक देवदूतसे बात कर रहे थे। उस समय लक्ष्मणजी
पहरेपर थे और भगवान्की आज्ञा थी कि यदि इस समय कोई भीतर आवेगा तो वह मेरे हाथसे
मारा जायगा। इतनेमें ही दुर्वासा मुनि चले आये और उन्होंने लक्ष्मणजीको अपने आनेकी
सूचना देनेके लिये भीतर जानेको विवश किया। इससे अपनी प्रतिज्ञाके अनुसार भगवान्
बड़े असमञ्जसमें पड़ गये। तब वसिष्ठजीने कहा कि लक्ष्मणजीके प्राण न लेकर उन्हें
त्याग देना चाहिये, क्योंकि अपने
प्रियजन का त्याग मृत्युदण्ड के समान ही है। इसी से भगवान् ने उन्हें त्याग दिया
।
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
00000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०३)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
सुरोऽसुरो
वाप्यथ वानरो नरः
सर्वात्मना
यः सुकृतज्ञमुत्तमम् |
भजेत
रामं मनुजाकृतिं हरिं
य
उत्तराननयत्कोसलान्दिवमिति ||८||
भारतेऽपि
वर्षे भगवान्नरनारायणाख्य आकल्पान्तमुपचितधर्मज्ञान
वैराग्यैश्वर्योपशमोपरमात्मोपलम्भनमनुग्रहायात्मवतामनुकम्पया
तपोऽव्यक्तगतिश्चरति ||९||
देवता, असुर, वानर अथवा मनुष्य—कोई भी
हो, उसे सब प्रकार से श्रीरामरूप आपका ही भजन करना चाहिये;
क्योंकि आप नररूप में साक्षात् श्रीहरि ही हैं और थोड़े किये को भी
बहुत अधिक मानते हैं। आप ऐसे आश्रितवत्सल हैं कि जब स्वयं दिव्यधाम को सिधारे थे,
तब समस्त उत्तरकोसल-वासियों को भी अपने साथ ही ले गये थे’ ॥ ८ ॥ भारतवर्ष में भी भगवान् दयावश नर-नारायणरूप धारण करके संयमशील
पुरुषोंपर अनुग्रह करनेके लिये अव्यक्तरूप से कल्प के अन्त तक तप करते रहते हैं।
उनकी यह तपस्या ऐसी है कि जिससे धर्म, ज्ञान, वैराग्य, ऐश्वर्य, शान्ति और
उपरति की उत्तरोत्तर वृद्धि होकर अन्त में आत्मस्वरूप की उपलब्धि हो सकती है ॥९ ॥
शेष
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00000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०४)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
तं
भगवान्नारदो वर्णाश्रमवतीभिर्भारतीभिः प्रजाभिर्भगवत्प्रोक्ताभ्यां
साङ्ख्ययोगाभ्यां भगवदनुभावोपवर्णनं सावर्णेरुपदेक्ष्यमाणः परम-भक्तिभावेनोपसरति
इदं चाभिगृणाति ||१०||
ॐ
नमो भगवते उपशमशीलायोपरतानात्म्याय नमोऽकिञ्चनवित्ताय ऋषिऋषभाय नरनारायणाय
परमहंसपरमगुरवे आत्मारामाधिपतये नमो नम इति ||११||
गायति
चेदम्
कर्तास्य
सर्गादिषु यो न बध्यते
न
हन्यते देहगतोऽपि दैहिकैः ||
द्रष्टुर्न
दृग्यस्य गुणैर्विदूष्यते तस्मै
नमोऽसक्तविविक्तसाक्षिणे ||१२||
नमोऽसक्तविविक्तसाक्षिणे ||१२||
वहाँ
भगवान् नारद जी स्वयं श्रीभगवान् के ही कहे हुए सांख्य और योगशास्त्र के सहित
भगवन्महिमा को प्रकट करने वाले पाञ्चरात्रदर्शन का सावर्णि मुनि को उपदेश करने के
लिये भारतवर्ष की वर्णाश्रमधर्मावलम्बिनी प्रजा के सहित अत्यन्त भक्तिभाव से
भगवान् श्री नर-नारायण की उपासना करते और इस मन्त्र [*] का जप तथा स्तोत्र को
गाकर उनकी स्तुति करते हैं ॥ १० ॥ —
‘ओङ्कारस्वरूप, अहंकारसे रहित, निर्धनोंके
धन, शान्तस्वभाव ऋषिप्रवर भगवान् नर नारायण को नमस्कार है।
वे परमहंसोंके परम गुरु और आत्मारामोंके अधीश्वर हैं, उन्हें
बार-बार नमस्कार है” ११ ॥
यह
गाते हैं—‘जो विश्व की उत्पत्ति आदि में उनके कर्ता होकर भी कर्तृत्व के अभिमान से
नहीं बँधते, शरीर में रहते हुए भी उसके धर्म भूख-प्यास आदि के
वशीभूत नहीं होते तथा द्रष्टा होनेपर भी जिनकी दृष्टि दृश्यके गुण-दोषोंसे दूषित
नहीं होती—उन असङ्ग एवं विशुद्ध साक्षिस्वरूप भगवान्
नर-नारायणको नमस्कार है ॥ १२ ॥
.......................................................................
[*] ॐ नमो भगवते उपशमशीलायोपरतानात्म्याय
नमोऽकिञ्चनवित्ताय ऋषिऋषभाय नरनारायणाय परमहंसपरमगुरवे आत्मारामाधिपतये नमो नम
इति।
शेष
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0000000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०५)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
इदं
हि योगेश्वर योगनैपुणं हिरण्यगर्भो भगवाञ्जगाद यत्
यदन्तकाले
त्वयि निर्गुणे मनो भक्त्या दधीतोज्झितदुष्कलेवरः ||१३||
यथैहिकामुष्मिककामलम्पटः
सुतेषु दारेषु धनेषु चिन्तयन्
शङ्केत
विद्वान्कुकलेवरात्ययाद्यस्तस्य यत्नः श्रम एव केवलम् ||१४||
तन्नः
प्रभो त्वं कुकलेवरार्पितां त्वन्माययाहंममतामधोक्षज
भिन्द्याम
येनाशु वयं सुदुर्भिदां विधेहि योगं त्वयि नः स्वभावमिति ||१५||
योगेश्वर
! हिरण्यगर्भ भगवान् ब्रह्माजीने योगसाधनकी सबसे बड़ी कुशलता यही बतलायी है कि
मनुष्य अन्तकालमें देहाभिमानको छोडक़र भक्तिपूर्वक आपके प्राकृत गुणरहित स्वरूपमें
अपना मन लगावे ॥ १३ ॥ लौकिक और पारलौकिक भोगोंके लालची मूढ पुरुष जैसे पुत्र, स्त्री और धनकी चिन्ता करके मौतसे डरते हैं—उसी
प्रकार यदि विद्वान को भी इस निन्दनीय
शरीरके छूटनेका भय ही बना रहा, तो उसका ज्ञानप्राप्तिके लिये
किया हुआ सारा प्रयत्न केवल श्रम ही है ॥ १४ ॥ अत: अधोक्षज ! आप हमें अपना
स्वाभाविक प्रेमरूप भक्तियोग प्रदान कीजिये, जिससे कि प्रभो
! इस निन्दनीय शरीरमें आपकी मायाके कारण बद्धमूल हुई दुर्भेद्य अहंता-ममताको हम
तुरन्त काट डालें’ ॥ १५ ॥
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
000000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०६)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
भारतेऽप्यस्मिन्वर्षे
सरिच्छैलाः सन्ति बहवो मलयो मङ्गलप्रस्थो मैनाकस्त्रिकूट ऋषभः कूटकः कोल्लकः सह्यो
देवगिरिर्ॠष्यमूकः श्रीशैलो वेङ्कटो महेन्द्रो वारिधारो विन्ध्यः
शुक्तिमानृक्षगिरिः
पारियात्रो
द्रो णश्चित्रकूटो गोवर्धनो रैवतकः ककुभो नीलो गोकामुख इन्द्र कीलः कामगिरिरिति
चान्ये च शतसहस्रशः शैलास्तेषां नितम्बप्रभवा नदा नद्यश्च सन्त्यसङ्ख्याताः ||१६||
एतासामपो
भारत्यः प्रजा नामभिरेव पुनन्तीनामात्मना चोपस्पृशन्ति ||१७||
चन्द्रवसा
ताम्रपर्णी अवटोदा कृतमाला वैहायसी कावेरी वेणी पयस्विनी शर्करावर्ता तुङ्गभद्रा
कृष्णावेण्या भीमरथी गोदावरी निर्विन्ध्या पयोष्णी तापी रेवा सुरसा नर्मदा
चर्मण्वती सिन्धुरन्धःशोणश्च नदौ महानदी वेदस्मृतिर्ॠषिकुल्या त्रिसामा कौशिकी
मन्दाकिनी यमुना सरस्वती दृषद्वती गोमती सरयू रोधस्वती सप्तवती सुषोमा शतद्रूश्चन्द्र
भागा मरुद्वृधा वितस्ता असिक्नी विश्वेति महानद्यः ||१८||
अस्मिन्नेव
वर्षे पुरुषैर्लब्धजन्मभिः शुक्ललोहितकृष्णवर्णेन स्वारब्धेन कर्मणा
दिव्यमानुषनारकगतयो बह्व्य आत्मन आनुपूर्व्येण सर्वा ह्येव सर्वेषां विधीयन्ते
यथावर्णविधानमपवर्गश्चापि भवति ||१९||
राजन्
! इस भारतवर्ष में भी बहुत से पर्वत और नदियाँ हैं—जैसे मलय,
मङ्गलप्रस्थ, मैनाक, त्रिकूट,
ऋषभ, कूटक, कोल्लक,
सह्य, देवगिरि, ऋष्यमूक,
श्रीशैल, वेङ्कट, महेन्द्र,
वारिधार, विन्ध्य, शुक्तिमान्,
ऋक्षगिरि, पारियात्र, द्रोण,
चित्रकूट, गोवर्धन, रैवतक,
ककुभ, नील, गोकामुख,
इन्द्रकील और कामगिरि आदि। इसी प्रकार और भी सैकड़ों-हजारों पर्वत
हैं। उनके तटप्रान्तों से निकलनेवाले नद और नदियाँ भी अगणित हैं ॥ १६ ॥ ये नदियाँ
अपने नामोंसे ही जीव को पवित्र कर देती हैं और भारतीय प्रजा इन्हीं के जलमें
स्नानादि करती हैं ॥ १७ ॥ उनमें से मुख्य-मुख्य नदियाँ ये हैं—चन्द्रवसा, ताम्रपर्णी, अवटोदा,
कृतमाला, वैहायसी, कावेरी,
वेणी, पयस्विनी, शर्करावर्ता,
तुङ्गभद्रा, कृष्णा, वेण्या,
भीमरथी, गोदावरी, निर्विन्ध्या,
पयोष्णी, तापी, रेवा,
सुरसा, नर्मदा, चर्मण्वती,
सिन्धु, अन्ध और शोण नामके नद, महानदी, वेदस्मृति, ऋषिकुल्या,
त्रिसामा, कौशिकी, मन्दाकिनी,
यमुना, सरस्वती, दृषद्वती,
गोमती, सरयू, रोधस्वती,
सप्तवती, सुषोमा, शतद्रू,
चन्द्रभागा, मरुद्वृधा, वितस्ता,
असिक्री और विश्वा ॥ १८ ॥ इस वर्षमें जन्म लेनेवाले पुरुषोंको ही
अपने किये हुए सात्त्विक, राजस और तामस कर्मोंके अनुसार
क्रमश: नाना प्रकारकी दिव्य, मानुष और नारकी योनियाँ प्राप्त
होती हैं; क्योंकि कर्मानुसार सब जीवों को सभी योनियाँ
प्राप्त हो सकती हैं। इसी वर्ष में अपने-अपने वर्ण के लिये नियत किये हुए धर्मों का
विधिवत् अनुष्ठान करने से मोक्ष तक की प्राप्ति हो सकती है ॥ १९ ॥
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
0000000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०७)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
योऽसौ
भगवति सर्वभूतात्मन्यनात्म्येऽनिरुक्तेऽनिलयने परमात्मनि
वासुदेवेऽनन्यनिमित्तभक्तियोगलक्षणो नानागतिनिमित्ताविद्याग्रन्थिरन्धनद्वारेण यदा
हि महापुरुषपुरुषप्रसङ्गः ||२०||
एतदेव
हि देवा गायन्ति
अहो
अमीषां किमकारि शोभनं प्रसन्न एषां स्विदुत स्वयं हरिः|
यैर्जन्म
लब्धं नृषु भारताजिरे मुकुन्दसेवौपयिकं स्पृहा हि नः||२१||
किं
दुष्करैर्नः क्रतुभिस्तपोव्रतैर्दानादिभिर्वा द्युजयेन फल्गुना |
न
यत्र नारायणपादपङ्कज स्मृतिः प्रमुष्टातिशयेन्द्रियोत्सवात् ||२२||
कल्पायुषां
स्थानजयात्पुनर्भवात्क्षणायुषां भारतभूजयो वरम् |
क्षणेन
मर्त्येन कृतं मनस्विनः सन्न्यस्य संयान्त्यभयं पदं हरेः ||२३||
परीक्षित्
! सम्पूर्ण भूतोंके आत्मा,
रागादि दोषोंसे रहित, अनिर्वचनीय, निराधार परमात्मा भगवान् वासुदेवमें अनन्य एवं अहैतुक भक्तिभाव ही यह
मोक्षपद है। यह भक्तिभाव तभी प्राप्त होता है, जब अनेक
प्रकारकी गतियोंको प्रकट करने- वाली अविद्यारूप हृदयकी ग्रन्थि कट जानेपर भगवान्के
प्रेमी भक्तोंका सङ्ग मिलता है ॥ २० ॥
देवता
भी भारतवर्षमें उत्पन्न हुए मनुष्योंकी इस प्रकार महिमा गाते हैं—‘अहा ! जिन जीवोंने भारतवर्षमें भगवान्की सेवाके योग्य मनुष्य-जन्म
प्राप्त किया है, उन्होंने ऐसा क्या पुण्य किया है ? अथवा इनपर स्वयं श्रीहरि ही प्रसन्न हो गये हैं ? इस
परम सौभाग्यके लिये तो निरन्तर हम भी तरसते रहते हैं ॥ २१ ॥ हमें बड़े कठोर यज्ञ ,
तप, व्रत और दानादि करके जो यह तुच्छ स्वर्गका
अधिकार प्राप्त हुआ है—इससे क्या लाभ है ? यहाँ तो इन्द्रियोंके भोगोंकी अधिकताके कारण स्मृतिशक्ति छिन जाती है,
अत: कभी श्रीनारायणके चरणकमलोंकी स्मृति होती ही नहीं ॥ २२ ॥ यह
स्वर्ग तो क्या—जहाँ के निवासियों की एक-एक कल्पकी आयु होती
है किन्तु जहाँसे फिर संसारचक्रमें लौटना पड़ता है, उन
ब्रह्मलोकादिकी अपेक्षा भी भारतभूमिमें थोड़ी आयुवाले होकर जन्म लेना अच्छा है;
क्योंकि यहाँ धीर पुरुष एक क्षणमें ही अपने इस मत्र्यशरीरसे किये
हुए सम्पूर्ण कर्म श्रीभगवान्को अर्पण करके उनका अभयपद प्राप्त कर सकता है ॥ २३ ॥
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
0000000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०८)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
न
यत्र वैकुण्ठकथासुधापगा न साधवो भागवतास्तदाश्रयाः
न
यत्र यज्ञेशमखा महोत्सवाः सुरेशलोकोऽपि न वै स सेव्यताम् ||२४||
प्राप्ता
नृजातिं त्विह ये च जन्तवो ज्ञानक्रियाद्रव्यकलापसम्भृताम्
न
वै यतेरन्नपुनर्भवाय ते भूयो वनौका इव यान्ति बन्धनम् ||२५||
यैः
श्रद्धया बर्हिषि भागशो हविर्निरुप्तमिष्टं विधिमन्त्रवस्तुतः
एकः
पृथङ्नामभिराहुतो मुदा गृह्णाति पूर्णः स्वयमाशिषां प्रभुः ||२६||
‘जहाँ भगवत्कथाकी अमृतमयी सरिता नहीं बहती, जहाँ उसके
उद्गमस्थान भगवद्भक्त साधुजन निवास नहीं करते और जहाँ नृत्य-गीतादिके साथ बड़े
समारोहसे भगवान् यज्ञपुरुषकी पूजा-अर्चा नहीं की जाती—वह
चाहे ब्रह्मलोक ही क्यों न हो, उसका सेवन नहीं करना चाहिये ॥
२४ ॥ जिन जीवोंने इस भारतवर्षमें ज्ञान (विवेकबुद्धि), तदनुकूल
कर्म तथा उस कर्मके उपयोगी द्रव्यादि सामग्रीसे सम्पन्न मनुष्य-जन्म पाया है,
वे यदि आवागमनके चक्रसे निकलनेका प्रयत्न नहीं करते, तो व्याधकी फाँसीसे छूटकर भी फलादिके लोभसे उसी वृक्षपर विहार करनेवाले
वनवासी पक्षियोंके समान फिर बन्धनमें पड़ जाते हैं ॥ २५ ॥
‘अहो ! इन भारतवासियोंका कैसा सौभाग्य है ! जब ये यज्ञमें भिन्न-भिन्न
देवताओंके उद्देश्यसे अलग-अलग भाग रखकर विधि, मंत्र और
द्रव्यादिके योगसे श्रद्धापूर्वक उन्हें हवि प्रदान करते हैं, तब इस प्रकार इन्द्रादि भिन्न-भिन्न नामोंसे पुकारे जानेपर सम्पूर्ण
कामनाओंके पूर्ण करनेवाले स्वयं पूर्णकाम श्रीहरि ही प्रसन्न होकर उस हविको ग्रहण
करते हैं ॥ २६ ॥
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
000000000000
॥ ॐ नमो भगवते
वासुदेवाय ॥
श्रीमद्भागवतमहापुराण
पंचम
स्कन्ध – उन्नीसवाँ अध्याय..(पोस्ट०९)
किम्पुरुष
और भारतवर्षका वर्णन
सत्यं
दिशत्यर्थितमर्थितो नृणां नैवार्थदो यत्पुनरर्थिता यतः
स्वयं
विधत्ते भजतामनिच्छतामिच्छापिधानं निजपादपल्लवम् ||२७||
यद्यत्र
नः स्वर्गसुखावशेषितं स्विष्टस्य सूक्तस्य कृतस्य शोभनम्
तेनाजनाभे
स्मृतिमज्जन्म नः स्याद्वर्षे हरिर्यद्भजतां शं तनोति ||२८||
श्रीशुक
उवाच
जम्बूद्वीपस्य
च राजन्नुपद्वीपानष्टौ हैक उपदिशन्ति सगरात्मजैरश्वा-न्वेषण इमां महीं परितो
निखनद्भिरुपकल्पितान् ||२९||
तद्यथा
स्वर्णप्रस्थश्चन्द्र शुक्ल आवर्तनो रमणको मन्दरहरिणः पाञ्चजन्यः सिंहलो लङ्केति ||३०||
एवं
तव भारतोत्तम जम्बूद्वीपवर्षविभागो यथोपदेशमुपवर्णित इति ||३१||
यह
ठीक है कि भगवान् सकाम पुरुषोंके माँगनेपर उन्हें अभीष्ट पदार्थ देते हैं, किन्तु यह भगवान्का वास्तविक दान नहीं है; क्योंकि
उन वस्तुओंको पा लेनेपर भी मनुष्यके मनमें पुन: कामनाएँ होती ही रहती हैं। इसके
विपरीत जो उनका निष्कामभावसे भजन करते हैं, उन्हें तो वे
साक्षात् अपने चरणकमल ही दे देते हैं—जो अन्य समस्त
इच्छाओंको समाप्त कर देनेवाले हैं ॥ २७ ॥ अत: अबतक स्वर्गसुख भोग लेनेके बाद हमारे
पूर्वकृत यज्ञ, प्रवचन और शुभ कर्मोंसे यदि कुछ भी पुण्य बचा
हो, तो उसके प्रभावसे हमें इस भारतवर्षमें भगवान्की
स्मृतिसे युक्त मनुष्य-जन्म मिले; क्योंकि श्रीहरि अपना भजन
करनेवालेका सब प्रकारसे कल्याण करते हैं’ ॥ २८ ॥
श्रीशुकदेवजी
कहते हैं—राजन् ! राजा सगरके पुत्रोंने अपने यज्ञके घोड़ेको ढूँढ़ते हुए इस
पृथ्वीको चारों ओरसे खोदा था। उससे जम्बूद्वीपके अन्तर्गत ही आठ उपद्वीप और बन गये,
ऐसा कुछ लोगों का कथन है ॥ २९ ॥ वे स्वर्णप्रस्थ, चन्द्रशुक्ल, आवर्तन, रमणक,
मन्दरहरिण, पाञ्चजन्य, सिंहल
और लंका हैं ॥ ३० ॥ भरतश्रेष्ठ ! इस प्रकार जैसा मैंने गुरुमुख से सुना था,
ठीक वैसा ही तुम्हें यह जम्बूद्वीपके वर्षोंका विभाग सुना दिया ॥ ३१
॥
इति
श्रीमद्भागवते महापुराणे पारमहंस्यां संहितायां पञ्चमस्कन्धे जम्बूद्वीपवर्णनं
नामैकोनविंशोऽध्यायः
शेष
आगामी पोस्ट में --
गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित श्रीमद्भागवतमहापुराण (विशिष्टसंस्करण) पुस्तककोड 1535 से
00000000000
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