रविवार, 23 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१८)


||श्री परमात्मने नम: || 

विवेक चूडामणि (पोस्ट.१८)

प्रश्न-निरूपण

शिष्य उवाच

कृपया श्रूयतां स्वामिन्प्रश्नोऽयं क्रियते मया |
तदुत्तरमहं श्रुत्वा कृतार्थ: स्यां भवन्मुखात् ||५०||

(शिष्य- हे स्वामिन् ! कृपया सुनिए; मैं यह प्रश्न करता हूँ | उसका उत्तर आपके श्रीमुख से सुनकर मैं कृतार्थ हो जाऊंगा )

को नाम बन्ध: कथमेष आगत:
कथं प्रतिष्ठास्य कथं विमोक्ष: |
कोऽसावनात्मा परम: क आत्मा
तयोर्विवेक: कथमेतदुच्यताम् ||५१||

(बन्ध क्या है ? यह कैसे हुआ? इसकी स्थिति कैसे है ? और इससे मोक्ष कैसे मिल सकता है ? अनात्मा क्या है ? और उनका विवेक (पार्थक्य-ज्ञान)कैसे होता है? कृपया यह सब कहिये)

शिष्य - प्रशंसा

श्रीगुरुरुवाच

धन्योऽसि कृतकृत्योऽसि पावित्र ते कुलं त्वया |
यद्विद्याबन्धमुक्त्या ब्रह्मीभवितुमिच्छसि ||५२||

(गुरु – तू धन्य है, कृतकृत्य है, तेरा कुल तुझ से पवित्र हो गया,क्योंकि तू अविद्यारूपी बन्धनसे छूटकर ब्रह्मभाव को प्राप्त होना चाहता है)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


शुक्रवार, 21 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१७)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१७)
उपदेश विधि
वेदान्तार्थविचारेण जायते ज्ञानमुत्तमम् |
तेनात्यंतिकसंसारदु:खनाशो भवत्याणु ||४७||
वेदान्त-वाक्यों के अर्थ का विचार करने से उत्तम ज्ञान होता है, जिससे फिर संसार-दु:ख का आत्यन्तिक नाश हो जाता है)
श्रद्धाभक्तिध्यानयोगान्मुमुक्षो-
र्मुक्तेर्हेतून्वक्ति साक्षाच्छ्रुतेर्गी: |
यो वा एतेष्वेव तिष्ठत्यमुष्य
मोक्षोऽविद्याकल्पिताद्देहबन्धात् ||४८||
(श्रद्धा,भक्ति,ध्यान और योग इनको भगवती श्रुति मुमुक्षु की मुक्ति के साक्षात् हेतु बतलाती है | जो इन्हीं में स्थित हो जाता है उसका अविद्या-कल्पित देह-बन्धन से मोक्ष हो जाता है)
अज्ञानयोगात्परमात्मनस्तव
ह्यनात्मबंधस्तत एव संसृति: |
तयोर्विवेकोदितबोधवह्नि-
रज्ञानकार्यं प्रदहेत्समूलम् ||४९||
(तुझ परमात्मा का अनात्म-बन्धन अज्ञान के कारण ही है और उसी से तुझको [जन्म-मरणरूप] संसार प्राप्त हुआ है | अत: उन ( आत्मा और अनात्मा) के विवेक से उत्पन्न हुआ बोधरूप अग्नि अज्ञान के कार्यरूप संसार को मूल सहित भस्म कर देगा)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१६)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१६)
उपदेश विधि
तथा वदन्तं शरणागतं स्वं
संसारदावानलतापतप्तम् |
निरीक्ष्य कारुण्यरसार्द्रदृष्ट्या
दद्यादभीतिं सहसा महात्मा ||४३||
(इस प्रकार कहते हुए अपनी शरण में आये संसारानल-सन्तप्त शिष्य को महात्मा गुरु करुणामयी दृष्टि से देखकर सहसा अभय प्रदान करे)
विद्वान्स तस्मा उपसत्तिमीयुषे
मुमुक्षवे साधु यथोक्तकारिणे |
प्रशान्तचित्ताय शमान्विताय
तत्त्वोपदेशं कृपयैव कुर्यात् ||४४||
(शरणागति की इच्छा वाले उस मुमुक्षु, आज्ञाकारी, शान्तचित्त,शमादिसंयुक्त साधु शिष्य को गुरु कृपया [इस प्रकार] तत्वोपदेश करे)
श्री गुरुरुवाच
मा भैष्ट विद्वन्स्तव नास्त्यपाय:
संसारसिन्धोस्तरणेऽस्त्युपाय: |
येनैव याता यतयोऽस्य पारं
तमेव मार्गं तव निर्दिशामि ||४५||
(गुरु—हे विद्वन् ! तू डर मत तेरा नाश नहीं होगा | संसार सागर से तरने का उपाय है | जिस मार्ग से यतिजन इसके पार गए हैं, वही मार्ग में तुझे दिखाता हूँ)
अस्त्युपायो महान्कश्चित्संसारभयनाशन: |
एन तीर्त्वा भवाम्भोधिं परमानन्दमाप्स्यसि ||४६||
(संसाररूपी भय का नाश करने वाला कोई एक महान् उपाय है जिसके द्वारा तू संसार-सागर को पार करके परमानन्द प्राप्त करेगा)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


बुधवार, 19 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१५)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१५)
साधन चतुष्टय
ब्रह्मानन्दरसानुभूतिकलितै: पूतैःसुशीतै:सितै-
र्युष्मदवाक्कलशोज्झितैः श्रुतिसुखैर्वाक्यामृतै: सेचय |
संतप्तं भवतापदावदहनज्ज्वालाभिरेनं प्रभो
धन्यास्ते भवदीक्षणक्षणगाते: पात्रीकृता:स्वीकृता: ||४१||
(हे प्रभो ! प्रचण्ड संसार-दावानल की ज्वाला से तपे हुए इस दीन- शरणापन्न को आप अपने ब्रह्मानन्दरसानुभव से युक्त परमपुनीत , सुशीतल,निर्मल औरर वाक्-रूपी स्वर्णकलश से निकले हुए श्रवणसुखद वचनामृतों से सींचिये [अर्थात् इसके ताप को शान्त कीजिये] | वे धन्य हैं जो आपके एक क्षण के करुणामय दृष्टिपथ के पात्र होकर अपना लिए गए हैं)
कथं तरेयं भवसिन्धुमेतं
का वा गतिर्मे कतमोऽस्त्युपाय: |
जाने न किञ्चित्कृपयाव मां भो
संसारदु:खक्षतिमातनुष्व ||४२||
( ‘मैं इस संसार-समुद्र को कैसे तरूंगा? मेरी क्या गति होगी ? उसका क्या उपाय है ?’ - यह मैं कुछ नहीं जानता | प्रभो ! कृपया मेरी रक्षा कीजिये और मेरे संसार-दु:ख के सही का आयोजन कीजिये)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


मंगलवार, 18 सितंबर 2018

|श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१४)

|श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१४)
साधन चतुष्टय
शान्ता महान्तो निवसन्ति संतो
वसन्तवल्लोकहितं चरन्त: |
तीर्णा: स्वयं भीमभवार्णवं जना-
नहेतुनान्यानपि तारयन्त: || ३९||
(भयंकर संसार-सागर से स्वयं उत्तीर्ण हुए और अन्य जनों को भी बिना कारण ही तारते तथा लोकहित का आचरण करते अति शांत महापुरुष ऋतुराज वसंत के समान निवास करते हैं)
अयं स्वभाव: स्वत एव यत्पर-
श्रमापनोदप्रवणं महात्मनाम् |
सुधांशुरेष स्वयमर्ककर्कश –
प्रभाभितप्तामवति क्षितिं किल ||४०||
(महात्माओं का यह स्वभाव ही है कि वे स्वत: ही दूसरों का श्रम दूर करने में प्रवृत्त होते हैं | सूर्य के प्रचण्ड तेज से सन्तप्त पृथ्वीतल को चन्द्रदेव स्वयं ही शान्त कर देते हैं)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


सोमवार, 17 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१३)


||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१३)
गुरूपसत्ति और प्रश्नविधि
उक्तसाधनसंपन्नस्तत्वजिज्ञासुरात्मन: ||३३||
उपसीदेद्गुरुं प्राज्ञं यस्माद्बन्धविमोक्षणम् |
(उक्त साधन- चतुष्टय से संपन्न आत्म-तत्त्व का जिज्ञासु प्राज्ञ (स्थितप्रज्ञ) गुरु के निकट जाय, जिससे उसके भवबन्ध की निवृत्ति हो)
श्रोत्रियोऽवृजिनोऽकामहतो यो ब्रह्मवित्तम: ||३४||
ब्रह्मण्युपरत: शान्तो निरिन्धन इवानल : |
अहैतुकदयासिंधुर्बन्धुरानमतां सताम् ||३५||
तमाराध्य गुरुं भक्त्या प्रह्वप्रश्रय सेवनै: |
प्रसन्नं तमनुप्राप्य पृच्छेज्ज्ञातव्यमात्मनः ||३६||
(जो श्रोत्रिय हों,निष्पाप हों,कामनाओं से शून्य हों,ब्रह्मवेत्ताओं में श्रेष्ठ हों,ब्रह्मनिष्ठ हों,ईंधनरहित अग्नि के समान शान्त हों, अकारण दयासिन्धु हों और प्रणत (शरणापन्न) सज्जनों के बंधु (हितैषी) हों उन गुरुदेव की विनीत और विनम्र सेवा से भक्तिपूर्वक आराधना करके, उनके प्रसन्न होने पर निकट जाकर अपना ज्ञातव्य इस प्रकार पूछें --
स्वामिन्नमस्ते नतलोकबन्धो
कारुण्यसिन्धो पतितं भवाब्धौ |
मामुद्धरात्मीयकटाक्षदृष्टया
ॠज्र्व्यातिकारुण्यसुधाभिवृष्ट्या ||३७||
( हे शरणागतवत्सल करुणासागर, प्रभो ! आपको नमस्कार है | संसार-सागर में पड़े हुए मेरा आप अपनी सरल तथा अतिशय कारुण्यामृतवर्षिणी कृपाकटाक्ष से उद्धार कीजिये )
दुर्वारसंसारदवाग्नितप्तं
दोधूयमानं दुरदृष्टवातै: |
भीतं प्रपन्नं परिपाहि मृत्यो:
शरण्यमन्यं यदहं न जाने ||३८||
( जिससे छुटकारा पाना अति कठिन है उस संसार-दावानल से दग्ध तथा दुर्भाग्यरूपी प्रबल प्रभंजन (आँधी)- से अत्यन्त कम्पित और भयभीत हुए मुझ शरणागत की आप मृत्यु से रक्षा कीजिये; क्योंकि मैं इस समय किसी और शरण देने वाले को नहीं जानता)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे



रविवार, 16 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१२)



||श्री परमात्मने नम: ||

विवेक चूडामणि (पोस्ट.१२)

साधन चतुष्टय

वैराग्यं च मुमुक्षुत्वं तीव्रं यस्य तु विद्यते |
तस्मिन्नेवार्थवन्त: स्यु: फलवन्त: शमादय: ||३०||

(जिस पुरुष में वैराग्य और मुमुक्षुत्व तीव्र होते हैं, उसी में शमादि चरितार्थ और सफल होते हैं )

एतयोर्मन्दता यत्र विरक्तत्वमुमुक्षयो : |
मरौ   सलिलवत्तत्र समादेर्भासमात्रता ||३१||

(जहां इन वैराग्य और मुमुक्षुत्व की मन्दता है, वहाँ शमादि का भी मरुस्थल में जल-प्रतीति के समान आभासमात्र ही समझना चाहिये)

मोक्षकारणसामग्र्यां  भक्तिरेव गरीयसी |
स्वस्वरूपानुसंधानं भक्तिरित्यभिधीयते ||३२||
स्वात्मतत्वानुसन्धानं भक्तिरित्यपरे जगु:||

(मुक्ति की कारणरूप सामग्री में भक्ति ही सबसे बढ़कर है और अपने वास्तविक स्वरूप का अनुसंधान करना ही “भक्ति” कहलाता है | कोई कोई “स्वात्म-तत्त्व का अनुसंधान  ही भक्ति है”--ऐसा कहते हैं)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे



शनिवार, 15 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.११)

||श्री परमात्मने नम: || 

विवेक चूडामणि (पोस्ट.११)

साधन चतुष्टय

सर्वदा स्थापनं बुद्धे: शुद्धे ब्रह्मणि सर्वथा |
तत्समाधानमित्युक्तं न् तु चित्तस्य लालनम् ||२७||

(अपनी बुद्धि को सब प्रकार शुद्ध ब्रह्म में ही सदा स्थिर रखना इसी को “समाधान” कहते हैं | चित्त की इच्छापूर्ति का नाम समाधान नहीं है)

अहंकारादिदेहान्तान्बन्धानज्ञानकल्पितान् |
स्वस्वरूपावबोधेन मोक्तुमिच्छा मुमुक्षुता ||२८||

(अहंकार से लेकर देहपर्यन्त जितने अज्ञानकल्पित बंधन हैं, उनको अपने स्वरूप के ज्ञान द्वारा त्यागने की इच्छा “मुमुक्षुता” है)

मन्दमध्यमरूपापि वैराग्येण शमादिना |
प्रसादेन गुरो: सेयं प्रवृद्धा सूयते फलम् ||२९||

(वह मुमुक्षता मंद और मध्यम भी हो तो भी वैराग्य तथा शमादि षट्-संपत्ति और गुरुकृपा से बढ़कर फल देती है)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में
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शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट .१०)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट .१०)
साधन चतुष्टय
सहनं सर्वदु:खानामप्रतीकारपूर्वकम् |
चिन्ताविलापरहितं सा तितिक्षा निगद्यते ||२५||
(चिंता और शोक से रहित होकर बिना कोई प्रतिकार किये सब प्रकार के कष्टों का सहन करना “तितिक्षा” कहलाती है)
शास्त्रस्य गुरुवाक्यस्य सत्यबुद्ध्यवधारणम् |
सा श्रद्धा कथिता सद्भिर्यया वस्तुपलभ्यते || २६||
(शास्त्र और गुरुवाक्यों में सत्यत्व बुद्धि करना- इसी को सज्जनों ने “श्रद्धा” कहा है, जिससे कि वस्तु की प्राप्ति होती है )
नारायण ! नारायण !!
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---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


गुरुवार, 13 सितंबर 2018

|श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०९)

|श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०९)
साधन चतुष्टय
तद्वैराग्यं जुगुप्सा या दर्शन-श्रवणादिभि: ||२१||
देहादिब्रह्मपर्यन्ते ह्यनित्ये भोगवस्तुनि |
(दर्शन और श्रवणादि के द्वारा देह से लेकर ब्रह्मलोकपर्यन्त सम्पूर्ण अनित्य भोग पदार्थों में जो घृणाबुद्धि है वही “ वैराग्य” है)
विरज्य विषयव्राताद्दोषदृष्ट्या मुहुर्मुहु: ||२२||
स्वलक्ष्ये नियतावस्था मनस: शम उच्यते |
(बारम्बार दोष-दृष्टि करने से विषय-समूह से विरक्त होकर चित्त का अपने लक्ष्य में स्थिर हो जाना ही “शम” है )
विषयेभ्य: परावर्त्य स्थापनं स्वस्वगोलके ||२३||
उभयेषामिन्द्रियाणां स दम: परिकीर्तित: |
बाह्यानालंबनं वृत्तेरेषोपरतिरुत्तमा ||२४||
(कर्मेन्द्रिय और ज्ञानेन्द्रिय दोनों को उनके विषयों से खींचकर अपने-अपने गोलकों में स्थित करना “दम” कहलाता है | वृत्तिका बाह्य विषयों का आश्रय न लेना यही उत्तम “उपरति” है)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


श्रीमद्भागवतमहापुराण तृतीय स्कन्ध-पांचवां अध्याय..(पोस्ट०९)

॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥ श्रीमद्भागवतमहापुराण  तृतीय स्कन्ध - पाँचवा अध्याय..(पोस्ट०९) विदुरजीका प्रश्न  और मैत्रेयजीका सृष्टिक्रमवर्णन देव...