सोमवार, 17 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१३)


||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.१३)
गुरूपसत्ति और प्रश्नविधि
उक्तसाधनसंपन्नस्तत्वजिज्ञासुरात्मन: ||३३||
उपसीदेद्गुरुं प्राज्ञं यस्माद्बन्धविमोक्षणम् |
(उक्त साधन- चतुष्टय से संपन्न आत्म-तत्त्व का जिज्ञासु प्राज्ञ (स्थितप्रज्ञ) गुरु के निकट जाय, जिससे उसके भवबन्ध की निवृत्ति हो)
श्रोत्रियोऽवृजिनोऽकामहतो यो ब्रह्मवित्तम: ||३४||
ब्रह्मण्युपरत: शान्तो निरिन्धन इवानल : |
अहैतुकदयासिंधुर्बन्धुरानमतां सताम् ||३५||
तमाराध्य गुरुं भक्त्या प्रह्वप्रश्रय सेवनै: |
प्रसन्नं तमनुप्राप्य पृच्छेज्ज्ञातव्यमात्मनः ||३६||
(जो श्रोत्रिय हों,निष्पाप हों,कामनाओं से शून्य हों,ब्रह्मवेत्ताओं में श्रेष्ठ हों,ब्रह्मनिष्ठ हों,ईंधनरहित अग्नि के समान शान्त हों, अकारण दयासिन्धु हों और प्रणत (शरणापन्न) सज्जनों के बंधु (हितैषी) हों उन गुरुदेव की विनीत और विनम्र सेवा से भक्तिपूर्वक आराधना करके, उनके प्रसन्न होने पर निकट जाकर अपना ज्ञातव्य इस प्रकार पूछें --
स्वामिन्नमस्ते नतलोकबन्धो
कारुण्यसिन्धो पतितं भवाब्धौ |
मामुद्धरात्मीयकटाक्षदृष्टया
ॠज्र्व्यातिकारुण्यसुधाभिवृष्ट्या ||३७||
( हे शरणागतवत्सल करुणासागर, प्रभो ! आपको नमस्कार है | संसार-सागर में पड़े हुए मेरा आप अपनी सरल तथा अतिशय कारुण्यामृतवर्षिणी कृपाकटाक्ष से उद्धार कीजिये )
दुर्वारसंसारदवाग्नितप्तं
दोधूयमानं दुरदृष्टवातै: |
भीतं प्रपन्नं परिपाहि मृत्यो:
शरण्यमन्यं यदहं न जाने ||३८||
( जिससे छुटकारा पाना अति कठिन है उस संसार-दावानल से दग्ध तथा दुर्भाग्यरूपी प्रबल प्रभंजन (आँधी)- से अत्यन्त कम्पित और भयभीत हुए मुझ शरणागत की आप मृत्यु से रक्षा कीजिये; क्योंकि मैं इस समय किसी और शरण देने वाले को नहीं जानता)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे



रविवार, 16 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.१२)



||श्री परमात्मने नम: ||

विवेक चूडामणि (पोस्ट.१२)

साधन चतुष्टय

वैराग्यं च मुमुक्षुत्वं तीव्रं यस्य तु विद्यते |
तस्मिन्नेवार्थवन्त: स्यु: फलवन्त: शमादय: ||३०||

(जिस पुरुष में वैराग्य और मुमुक्षुत्व तीव्र होते हैं, उसी में शमादि चरितार्थ और सफल होते हैं )

एतयोर्मन्दता यत्र विरक्तत्वमुमुक्षयो : |
मरौ   सलिलवत्तत्र समादेर्भासमात्रता ||३१||

(जहां इन वैराग्य और मुमुक्षुत्व की मन्दता है, वहाँ शमादि का भी मरुस्थल में जल-प्रतीति के समान आभासमात्र ही समझना चाहिये)

मोक्षकारणसामग्र्यां  भक्तिरेव गरीयसी |
स्वस्वरूपानुसंधानं भक्तिरित्यभिधीयते ||३२||
स्वात्मतत्वानुसन्धानं भक्तिरित्यपरे जगु:||

(मुक्ति की कारणरूप सामग्री में भक्ति ही सबसे बढ़कर है और अपने वास्तविक स्वरूप का अनुसंधान करना ही “भक्ति” कहलाता है | कोई कोई “स्वात्म-तत्त्व का अनुसंधान  ही भक्ति है”--ऐसा कहते हैं)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे



शनिवार, 15 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.११)

||श्री परमात्मने नम: || 

विवेक चूडामणि (पोस्ट.११)

साधन चतुष्टय

सर्वदा स्थापनं बुद्धे: शुद्धे ब्रह्मणि सर्वथा |
तत्समाधानमित्युक्तं न् तु चित्तस्य लालनम् ||२७||

(अपनी बुद्धि को सब प्रकार शुद्ध ब्रह्म में ही सदा स्थिर रखना इसी को “समाधान” कहते हैं | चित्त की इच्छापूर्ति का नाम समाधान नहीं है)

अहंकारादिदेहान्तान्बन्धानज्ञानकल्पितान् |
स्वस्वरूपावबोधेन मोक्तुमिच्छा मुमुक्षुता ||२८||

(अहंकार से लेकर देहपर्यन्त जितने अज्ञानकल्पित बंधन हैं, उनको अपने स्वरूप के ज्ञान द्वारा त्यागने की इच्छा “मुमुक्षुता” है)

मन्दमध्यमरूपापि वैराग्येण शमादिना |
प्रसादेन गुरो: सेयं प्रवृद्धा सूयते फलम् ||२९||

(वह मुमुक्षता मंद और मध्यम भी हो तो भी वैराग्य तथा शमादि षट्-संपत्ति और गुरुकृपा से बढ़कर फल देती है)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट .१०)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट .१०)
साधन चतुष्टय
सहनं सर्वदु:खानामप्रतीकारपूर्वकम् |
चिन्ताविलापरहितं सा तितिक्षा निगद्यते ||२५||
(चिंता और शोक से रहित होकर बिना कोई प्रतिकार किये सब प्रकार के कष्टों का सहन करना “तितिक्षा” कहलाती है)
शास्त्रस्य गुरुवाक्यस्य सत्यबुद्ध्यवधारणम् |
सा श्रद्धा कथिता सद्भिर्यया वस्तुपलभ्यते || २६||
(शास्त्र और गुरुवाक्यों में सत्यत्व बुद्धि करना- इसी को सज्जनों ने “श्रद्धा” कहा है, जिससे कि वस्तु की प्राप्ति होती है )
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


गुरुवार, 13 सितंबर 2018

|श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०९)

|श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०९)
साधन चतुष्टय
तद्वैराग्यं जुगुप्सा या दर्शन-श्रवणादिभि: ||२१||
देहादिब्रह्मपर्यन्ते ह्यनित्ये भोगवस्तुनि |
(दर्शन और श्रवणादि के द्वारा देह से लेकर ब्रह्मलोकपर्यन्त सम्पूर्ण अनित्य भोग पदार्थों में जो घृणाबुद्धि है वही “ वैराग्य” है)
विरज्य विषयव्राताद्दोषदृष्ट्या मुहुर्मुहु: ||२२||
स्वलक्ष्ये नियतावस्था मनस: शम उच्यते |
(बारम्बार दोष-दृष्टि करने से विषय-समूह से विरक्त होकर चित्त का अपने लक्ष्य में स्थिर हो जाना ही “शम” है )
विषयेभ्य: परावर्त्य स्थापनं स्वस्वगोलके ||२३||
उभयेषामिन्द्रियाणां स दम: परिकीर्तित: |
बाह्यानालंबनं वृत्तेरेषोपरतिरुत्तमा ||२४||
(कर्मेन्द्रिय और ज्ञानेन्द्रिय दोनों को उनके विषयों से खींचकर अपने-अपने गोलकों में स्थित करना “दम” कहलाता है | वृत्तिका बाह्य विषयों का आश्रय न लेना यही उत्तम “उपरति” है)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


बुधवार, 12 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०८)

||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०८)
साधन चतुष्टय
साधनान्यत्र चत्वारि कथितानि मनीषिभि: |
येषु सत्स्वेव सन्निष्ठा यदभावे न सिद्धयति ||१८||
(यहाँ मनस्वियों ने जिज्ञासा के चार साधन बताए हैं,उनके होने से ही सत्यस्वरूप आत्मा में स्थिति हो सकती है, उनके बिना नहीं )
आदौ नित्यानित्यवस्तुविवेक: परिगण्यते |
इहामुत्रफलभोगविरागस्तदनन्तरम् ||१९||
शमादिषट्कसम्पत्तिर्मुमुक्षुत्वमिति स्फुटम् |
( पहला साधन नित्यानित्य-वस्तु-विवेक गिना जाता है, दूसरा लौकिक एवं पारलौकिक सुख-भोग में वैराग्य होना है | तीसरा शम, दम, उपरति,तितिक्षा,श्रद्धा, समाधान –ये छ: सम्पत्तियां हैं , और चौथा मुमुक्षता है)
ब्रह्म सत्यं जगन्मिथ्येत्येवं रूपो विनिश्चय: ||२०||
सोऽयं नित्यानित्यवस्तुविवेक: समुदाहृत: |
( “ ब्रह्म सत्य है और जगत मिथ्या है ”- ऐसा जो निश्चय है, यही नित्यानित्य-वस्तु-विवेक कहलाता है )
नारायण ! नारायण !!
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---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


मंगलवार, 11 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०७)



||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०७)
अधिकारी निरूपण
अधिकारिणमाशास्ते फलसिद्धिर्विशेषत: |
उपाया देशकालाद्या: संत्यस्मिन्सहकारिण: ||१४||
(विशेषत: अधिकारी को ही फल सिद्धि होती है; देश, काल आदि उपाय भी उसमें सहायक अवश्य होते हैं )
अतो विचार: कर्तव्यो जिज्ञासोरात्मवस्तुन: |
समासाद्य दयासिंधुं गुरुं ब्रह्मविदुत्तमम् || १५||
(अत: ब्रह्मवेत्ताओं में श्रेष्ठ दयासागर गुरुदेव की शरण में जाकर जिज्ञासु को आत्मतत्त्व का विचार करना चाहिए)
मेधावी पुरुषो विद्वानूहापोहविचक्षण: |
अधिकार्यात्मविद्यायामुक्तलक्षणलक्षित: ||१६||
(जो बुद्धिमान हो,विद्वान हो और तर्क-वितर्क में कुशल हो, ऐसे लक्षणों वाला पुरुष ही आत्मविद्या का अधिकारी होता है)
विवेकिनो विरक्तस्य शमादिगुणशालिन: |
मुमुक्षोरेव हि ब्रह्मजिज्ञासायोग्यता मता ||१७||
(जो सदसद्विवेकी, वैराग्यवान,शम-दमादि षट्सम्पत्तियुक्त और मुमुक्षु हो उसी में ब्रह्मजिज्ञासा की योग्यता मानी गयी है)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे




सोमवार, 10 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०६)


||श्री परमात्मने नम: ||
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०६)
ज्ञानोपलब्धि का उपाय
सम्यग्विचारत: सिद्धा रज्जुतत्त्वावधारणा |
भ्रान्त्योदितमहासर्पभयदु:खविनाशिनी ||१२||
(भलीभाँति विचार से शुद्ध हुआ रज्जुतत्त्व का निश्चय भ्रम से उत्पन्न हुए महान् सर्पभयरूपी दु:ख को नष्ट करने वाला होता है)
अर्थस्य निश्चयो दृष्टो विचारेण हितोक्तित: |
न स्नानेन न दानेन प्राणायामशतेन वा ||१३||
(कल्याणप्रद उक्तियों द्वारा विचार करने से वस्तु का निश्चय होता देखा जाता है; स्नान, दान अथवा सैंकडों प्राणायामों से नहीं)
नारायण ! नारायण !!
शेष आगामी पोस्ट में
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


गुरुवार, 6 सितंबर 2018

||श्री परमात्मने नम: || विवेक चूडामणि (पोस्ट.०५)


||श्री परमात्मने नम: || 

विवेक चूडामणि (पोस्ट.०५)

ज्ञानोपलब्धि का उपाय 

संन्यस्य सर्वकर्माणि भवबन्धविमुक्तये |
यत्यतां पण्डितैर्धीरैरात्माभ्यास उपस्थितै : ||१०||

(आत्माभ्यास में तत्पर हुए धीर विद्वानों को सम्पूर्ण कर्मों को त्याग कर भवबंधन की निवृत्ति के लिए प्रयत्न करना चाहिए)

चित्तस्य शुद्धये कर्म न तु वस्तूपलब्धये |
वस्तुसिद्धिविचारेण न किंचित् कर्मकोटिभि: ||११||

(कर्म चित्त की शुद्धि के लिए ही है, वस्तूपलब्धि (तत्त्वदृष्टि)- के लिए नहीं | वस्तु-सिद्धि तो विचार से ही होती है, करोड़ों कर्मों से कुछ भी नहीं हो सकता)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में 
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित “विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे


||श्री परमात्मने नम :|| विवेक चूडामणि (पोस्ट.०४)




||श्री परमात्मने नम :|| 
विवेक चूडामणि (पोस्ट.०४)


ज्ञानोपलब्धि का उपाय 

अतो विमुक्त्यै प्रयतेत विद्वान्
संन्यस्तबाह्यार्थसुखस्पृह: सन् |
सन्तं महान्तं समुपेत्य देशिकं
तेनोपदिष्टार्थसमाहितात्मा ||||

(इसलिए विद्वान सम्पूर्ण बाह्य भोगों की इच्छा त्याग कर सन्त शिरोमणि गुरुदेव की शरण जाकर उनके उपदेश किये हुए विषय में समाहित होकर मुक्ति के लिए प्रयत्न करे)

उद्धरेदात्मनात्मानं मग्नं संसारवारिधौ |
योगारूढ़त्वमासाद्य सम्यग्दर्शननिष्ठया || ||

(और निरन्तर सत्य वस्तु आत्मा के दर्शन में स्थित रहता हुआ योगारूढ होकर संसार-समुद्र में डूबे हुए अपनी आत्मा का आप ही उद्धार करें)

नारायण ! नारायण !!

शेष आगामी पोस्ट में 
---गीताप्रेस,गोरखपुर द्वारा प्रकाशित विवेक चूडामणि”..हिन्दी अनुवाद सहित(कोड-133) पुस्तकसे



श्रीमद्भागवतमहापुराण तृतीय स्कन्ध-पांचवां अध्याय..(पोस्ट०९)

॥ ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ॥ श्रीमद्भागवतमहापुराण  तृतीय स्कन्ध - पाँचवा अध्याय..(पोस्ट०९) विदुरजीका प्रश्न  और मैत्रेयजीका सृष्टिक्रमवर्णन देव...